पोस्ट केसे बनाये

 

इंस्टाग्राम के अनुसार : 

  • इंस्टाग्राम पर 90% लोग किसी व्यवसाय को फ़ॉलो करते हैं
  • सर्वेक्षण में शामिल 3 में से 2 लोगों का कहना है कि इंस्टाग्राम ब्रांडों के साथ बातचीत को सक्षम बनाता है
  • 50% लोग इंस्टाग्राम पर किसी ब्रांड का विज्ञापन देखकर उसमें अधिक रुचि लेते हैं

अब पहले से कहीं ज़्यादा, Instagram एक शक्तिशाली टूल है जो आपके व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। चाहे आप Instagram पर अभी शुरुआत कर रहे हों या अपनी Instagram रणनीति में और ज़्यादा प्रयास करना चाहते हों, यहाँ 2023 में अपने व्यवसाय के लिए Instagram का उपयोग करने के लिए अंतिम मार्गदर्शिका दी गई है। 

सेट अप करना

Instagram Business प्रोफ़ाइल बनाना आपके ब्रांड के लिए एक मज़बूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने की दिशा में पहला कदम है। अगर आपके पास पहले से ही Instagram अकाउंट है, तो उसे Business Profile में बदलना बहुत ज़रूरी है। Business Profile होने के कई फ़ायदे हैं, जिसमें शक्तिशाली एनालिटिक्स टूल तक पहुँच से लेकर आपके दर्शकों की पसंद और व्यवहार को बेहतर ढंग से समझना शामिल है।

एक बार जब आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल स्थापित हो जाती है, तो अब आपके Instagram प्रोफ़ाइल को ऑप्टिमाइज़ करने का समय आ गया है। ऐसा करने का एक तरीका है अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर के रूप में उच्च-गुणवत्ता वाला लोगो इस्तेमाल करना। यह न केवल आपकी प्रोफ़ाइल को पेशेवर बनाता है बल्कि ग्राहकों को आपके ब्रांड को जल्दी से पहचानने में भी मदद करता है। अपनी प्रोफ़ाइल को ऑप्टिमाइज़ करने का दूसरा तरीका है अपनी प्रोफ़ाइल बायो में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी जोड़ना। इसमें आपका व्यवसाय क्या करता है, ब्रांडेड हैशटैग, आपकी वेबसाइट, स्थान, फ़ोन नंबर और बहुत कुछ शामिल है।

एक या दो पोस्ट के साथ अपने व्यवसाय का परिचय देना भी ज़रूरी है। इससे आपके फ़ॉलोअर्स को यह समझने में मदद मिलती है कि आपका ब्रांड क्या है और वे आपसे किस तरह की सामग्री की उम्मीद कर सकते हैं। अपने Instagram Business प्रोफ़ाइल को सेट अप और ऑप्टिमाइज़ करने के लिए समय निकालना एक मज़बूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाने और अपने ब्रांड के लिए ज़्यादा फ़ॉलोअर्स को आकर्षित करने के लिए ज़रूरी है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना

एक बार जब आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल सेट हो जाती है और ऑप्टिमाइज़ हो जाती है, तो अपने दर्शकों को बढ़ाने का समय आ जाता है। यदि आप गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाने और साझा करने में समय व्यतीत कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि लोग इसे देखें, है न? Instagram पर फ़ॉलोअर्स बनाने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं: 

  • हैशटैग का उपयोग करें। हैशटैग आपकी समग्र Instagram रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। अपने पोस्ट में हैशटैग शामिल करें जो आपके लक्षित दर्शकों को आपको खोजने में मदद करेगा। ट्रेंडिंग हैशटैग, उद्योग-विशिष्ट हैशटैग शामिल करें, और आप अपना खुद का ब्रांडेड हैशटैग भी बना सकते हैं। 
  • अन्य व्यावसायिक खातों से जुड़ें। अपने उद्योग या अपने व्यवसाय से संबंधित अन्य व्यावसायिक खातों को लाइक, कमेंट, शेयर और फॉलो करें। ऐसा करते समय अपने खरीदार व्यक्तित्व पर विचार करें। वे किसे फॉलो करेंगे? वे किन विषयों में रुचि रखते हैं? समान व्यावसायिक खातों से जुड़कर, आप अन्य सामग्री के बारे में विचार और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • एक अनूठा समुदाय बनाएँ । Instagram हर किसी के लिए एक जगह है। आपकी रुचि चाहे जो भी हो, आप Instagram पर एक समुदाय पा सकते हैं। दूसरी ओर, एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने लक्षित दर्शकों के लिए एक विशिष्ट समुदाय बना सकते हैं। अपने ब्रांड के इर्द-गिर्द अपना खुद का समुदाय बनाने के लिए अपनी अनूठी अंतर्दृष्टि और उद्योग ज्ञान साझा करें। 
  • गुणवत्ता मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। आपके फ़ॉलोअर्स की गुणवत्ता मात्रा से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है। दिन के अंत में, आपका लक्ष्य अपने ब्रांड में लीड और रुचि उत्पन्न करना है। यदि आपके फ़ॉलोअर्स वास्तव में आपके व्यवसाय में रुचि नहीं रखते हैं और निवेश नहीं करते हैं, तो वे आपके साथ जुड़ने वाले नहीं हैं। अपने दर्शकों को बनाने के लिए काम करते समय इसे ध्यान में रखें। 

इंस्टाग्राम पर सहभागिता बढ़ाना

Instagram 

को सबसे ज़्यादा आकर्षक ऐप में से एक माना जाता है। अपने कंटेंट के साथ जुड़ाव बढ़ाना, जैसे कि लाइक, कमेंट, शेयर इत्यादि, प्लेटफ़ॉर्म पर आपके प्राथमिक लक्ष्यों में से एक होना चाहिए। Instagram पर अपने जुड़ाव को बढ़ाने में मदद करने के लिए यहाँ कुछ बेहतरीन अभ्यास दिए गए हैं। 

  • मूल्यवान सामग्री साझा करें। उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री में किसी प्रकार का मूल्य मिलना चाहिए, अन्यथा, वे रुचि नहीं लेंगे और आपको फ़ॉलो करना या आपके साथ जुड़ना जारी नहीं रखेंगे। उद्योग की जानकारी, इन्फोग्राफ़िक्स, प्रभावशाली कहानियाँ, ग्राहक प्रशंसापत्र और बहुत कुछ साझा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने अनुयायियों को कुछ दिलचस्प प्रदान कर रहे हैं। 
  • वीडियो का लाभ उठाएँ। इंस्टाग्राम अब फोटो शेयरिंग प्लैटफ़ॉर्म से एक पूर्ण विज़ुअल अनुभव बन गया है। वीडियो अब ऐप का एक बड़ा हिस्सा है और इसे आपके इंस्टाग्राम पोस्ट, स्टोरी और रील में शामिल किया जाना चाहिए। 
  • उत्तरदायी और संवादात्मक बनें। किसी भी टिप्पणी या प्रत्यक्ष संदेश का जितनी जल्दी हो सके जवाब दें ताकि आप दिखा सकें कि आप अपने फ़ॉलोअर की सहभागिता के बारे में परवाह करते हैं। यदि आपको वह सहभागिता नहीं मिल रही है जो आप चाहते हैं, तो अपने फ़ॉलोअर से टिप्पणी करने या अपने व्यवसाय को प्रत्यक्ष संदेश भेजने के लिए कहें। 
  • प्रामाणिक बनें। लोग Instagram पर प्रामाणिकता चाहते हैं। अपने ब्रांड के मानवीय, व्यक्तिगत पक्ष को दिखाने से न डरें। इससे आपके दर्शकों के साथ भरोसा बनाने और उनके साथ मज़बूत संबंध बनाने में मदद मिलती है। 
  •  Instagram सर्वोत्तम अभ्यास

    • लगातार पोस्ट करें। इंस्टाग्राम के एल्गोरिदम में पोस्ट की हालियाता एक कारक है, इसलिए लगातार पोस्ट करना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर दिन पोस्ट करने की ज़रूरत है, लेकिन यह कोशिश करना अच्छा है कि आपके इंस्टाग्राम फ़ीड में हर हफ़्ते कम से कम 2-3 पोस्ट ज़रूर हों। 
    • Instagram विज्ञापनों का उपयोग करें। लक्षित Instagram विज्ञापनों पर कुछ पैसे लगाने से आपको फ़ॉलोअर बनाने और जुड़ाव बढ़ाने में वास्तव में मदद मिल सकती है। यदि आप सक्षम हैं, तो कुछ Instagram विज्ञापनों पर खर्च करने के लिए एक बजट अलग रखें। 
    • इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का प्रयास करें। इन्फ्लुएंसर से जुड़ने के लिए इंस्टाग्राम एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। अपने ब्रांड के लिए उपयुक्त और आपके लक्षित दर्शकों तक पहुँचने वाले इन्फ्लुएंसर पर शोध करने में कुछ समय बिताएँ। फिर आप संभावित साझेदारी के बारे में बातचीत शुरू करने के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।  

    अपने सोशल मिडिया के लिए पोस्ट बनाने के लिए सामग्री फोटो ,विडिओ 

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